फैक्ट चेक: भारतीय झंडा लिए मुस्लिम महिलाओं का ये वीडियो इजरायल-हमास युद्ध के नाम पर वायरल, जानें पूरा सच

  • कंधों पर तिरंगा लिए महिलाओं की वीडियो वायरल
  • साल 2023 की क्लिप को हालिया बताकर किया वायरल
  • रिवर्स सर्च में आई सच्चाई सामने

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-05 09:22 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इजरायल और ईरान के बीच तनाव की स्थिति बढ़ती जा रही है। दोनों एक दूसरे पर लगातार हमले कर रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। क्लिप में दर्जनों महिलाओं को देखा जा सकता है जिनके हाथों में भारत का झंडा है। लोग इस वीडियो को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि यह दृश्य इजरायल-हमास वॉर से संबंधित है। फिलिस्तीन की महिलाएं इजरायली सेना से बचने के लिए इंडिया का झंडा ली हुई हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इजरायल की सेना इंडियंस को कोई नुकसान नहीं पहुंचा रही है।  

यह भी पढ़े -हाल में राजस्थान के भरतपुर में दो नाबालिग युवकों को बेरहमी से पीटने का दावा, पुरानी वीडियो वायरल

क्या हो रहा है वायरल?

'शेरे हिन्द विजयकांत चौहान' नामक फेसबुक यूजर ने 4 अक्टूबर को वायरल वीडियो अपने अकाउंट पर शेयर कर लिखा- हमारे राष्ट्रीय ध्वज की पावर आप यूक्रेन में देख चुके हैं.अब फिलिस्तीन में देखें– फिलिस्तीन के लोग और वहां की महिलाएं हाथ में तिरंगा लेकर फिलिस्तीन छोड़ रहे हैं क्योंकि इसराइल तिरंगे पर फायर नहीं करता. इजरायल ही नहीं इस समय इस धरती पर किसी देश की हिम्मत नहीं है जो तिरंगे पर फायर कर दे (यह है तिरंगे और मोदी की पावर) और हर भारतीय का रुतबा देश को ऐसा ही तो प्रधानमंत्री चाहिए जो बिना कुछ बोले सब कुछ कर ले।‌‌ सोचिये मात्र एक सत्य सनातन हिन्दू धर्म के सच्चे हिन्दू मात्र एक श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी का यह जलवा है। तो यदि इस देश के 100 करोड़ हिन्दू में से 1 लाख क्या 1 हजार हिन्दू भी साप्ताहिक मंदिर मिलन के द्वारा सत्य सनातनी हिन्दू धर्म को जान जायें तो पूरा संसार ही बदल जायेगा। भारत माता की जय वंदे मातरम।

यह भी पढ़े -पाकिस्तान में बिजली के खंभे के साथ छेड़छाड़ का पुराना वीडियो वायरल, जानें पूरी सच्चाई

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई?

वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज की मदद ली। जिसके बाद हमें 'Al Zahra Tv' नामक एक यूट्यूब चैनल मिला जहां वायरल वीडियो 2 सितंबर 2023 को अपलोड की गई थी। इससे यह चीज तो यहीं साफ हो जाती है कि वायरल क्लिप हालिया नहीं बल्कि साल 2023 की है। यहां इस क्लिप को इराक के कर्बला में होने वाले अरबईन 2023 का बताया जा रहा है।

Full View

हमें वायरल वीडियो को 'falak_haq120' नामक इंस्टाग्राम यूजर ने 31 अगस्त 2023 को अपने अकाउंट पर शेयर कर यह जानकारी दी कि यह दृश्य अरबईन वॉक 2023 का है। 

यह भी पढ़े -उत्तर प्रदेश में पटरी के बीच खंबा रख ट्रेन पलटाने की साजिश का दावा, रिवर्स सर्च में पता चली सच्चाई

Tags:    

Similar News